कुमाऊं में स्कूल खोलने के लिए जारी हुए दिशा-निदेॅश, बच्चों को स्कूल आने के लिए किसी तरह का दबाव नहीं डाला जाएगा

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

नैनीताल। कुमाऊं मंडल के अपर निदेशक-माध्यमिक शिक्षा डा. मुकुल सती ने केंद्र सरकार के आगामी 21 सितंबर से नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए विद्यालय खोलने के प्राविधान पर अपनी ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा है कि सरकार ने भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत 21 सितंबर से कक्षा नौ से 12 के बच्चों को शिक्षकों की सलाह लेने के लिए स्वेच्छा से स्कूल जाने की अनुमति दी गई है। इस दौरान यदि कोई अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजते हैं तो उन पर किसी तरह का दबाव नहीं डाला जाएगा। उन्होंने साफ किया है कि स्कूलों के खुलने में सरकार के दिशा-निर्देशों का पूर्णतया पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की ऑनलाइन सत्रीय परीक्षा 14 जून से शुरू,ऑनलाईन परीक्षा कराने वाला राज्य का पहला विश्वविद्यालय होगा यू ओ यू।


डा. सती ने इस बारे में मंडल के सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि जनपदीय अधिकारी अपने जनपदों के जिलाधिकारियों से इस संबंध में पहले ही विचार-विमर्श कर लें और किसी भी प्रकार की असावधानी न बरतें। उन्होंने सभी विद्यालयों को सैनिटाइज करने, विद्यालयों में मास्क का प्रबंध रखने, आवश्यकतानुसार 50 फीसद शिक्षकों को ही बुलाने को कहा है। साथ ही प्रधानाचार्यों से पूर्व की तरह ऑनलाइन पठन-पाठन को भी जारी रखते हुए इसकी मॉनीटरिंग करने एवं विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने को भी कहा है। उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया है कि शिक्षकों के द्वारा ऑनलाइन शिक्षण में बेहतर कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें -   अल्मोड़ा :- भीषण सड़क हादसा ,मासूम सहित दो लोगो की दर्दनाक मौत ,3 गंभीर घायल ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments