नैनीताल के सात स्थलों पर मिली 151 पक्षियों की प्रजाति

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

नैनीताल ।वन विभाग और ओरिएंटल ट्रेल्स की ओर से चार दिन तक किए गए पक्षी सर्वेक्षण में नैनीताल के सात स्थलों पर 151 पक्षी मिले हैं। 10 राज्यों के 54 बर्ड वॉचरों की छह टीमों ने पक्षियों की गणना की।


चार दिन तक देश के 10 राज्यों महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान, केरल, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, उड़ीसा और उत्तराखंड से आए 54 बर्ड वाचरों ने पक्षी सर्वेक्षण किया। ओरियटल ट्रेंस के संस्थापक अमित शुक्ला ने बताया कि नैना देवी बर्ड कंजर्वेशन रिजर्व के कुंजा खड़क कोमा टंकी बैंड, किलबरी, विनायक समिति भवाली के महेश खान और 70 क्षेत्र में 10 ट्रेलो पर सर्वे किया गया। जिसके लिए 54 बर्डवाचर जुटे थे। उन्होंने बताया कि सर्वे का डाटा ई बर्ड ऐप पर अपलोड किया गया है।

यह भी पढ़ें -   चोपड़ा के वचनढूंगा में वायरक्रेट से प्लेटफार्म बनाने का कार्य अटका, पैसे तो मिल गए लेकिन नहीं मिल रहे ठेकेदार...


बताया कि ई बर्ड साइट में 151 से अधिक पक्षी प्रजातियों का अवलोकन किया गया। इस दौरान ब्राउन फिश आउल, लांग टेल ब्राडबिल्ड, ब्लू बिल्ड मिनला, स्केल बैली वुडपैकर, माउंटेन हॉक ईगल, स्मॉल नेलटावा समेत कई पक्षियों के फोटो भी लिए गए। रविवार को समापन के दौरान डीएफओ टीआर बीजूलाल ने कहा कि सर्वेक्षण से पक्षियों की संख्या की जानकारी मिली है। भविष्य में भी सर्वेक्षण कर पक्षियों की प्रजातियों का पता लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें -   नैनीताल में भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता के अवैध निर्माण को प्राधिकरण ने किया सील

समापन अवसर पर सभी बर्ड वॉचरों को प्रशस्ति पत्र दिए गए। संस्था के सदस्यों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर वन क्षेत्राधिकारी अजय रावत, ममता चंद, प्रमोद तिवारी, सोनल पनेरू, प्रमोद कुमार, किशन सिंह साही, ललित मोहन कार्की, बीएस मेहता, पक्षी विशेषज्ञ वन दरोगा अरविंद कुमार मौजूद थे।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments