उत्तराखंड :-आसमानी आफत से हुए नुकसान का प्रारंभिक आकलन,…. 2 हजार करोड़ से अधिक की संपत्तियों को पंहुचा नुकसान …अब तक 61 लोगों की मौत ,

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

पिछले दिनों आई प्राकृतिक आपदा में हुए नुकसान की जानकारी देते हुए कुमाऊं कमिश्नर सुशील कुमार ने बताया कि कुमाऊं में अब तक 61 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, और 4 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। जबकि आपदा सहित विभिन्न घटनाओं में 36 लोग घायल हुए हैं, जिनका रेस्क्यू कर उपचार कराया जा रहा है। साथ ही पूरे कुमाऊं मंडल में सरकारी संपत्तियों के नुकसान का प्रारंभिक आकलन दो हजार करोड़ का है। जबकि निजी संपत्ति घर, मकान, जमीन के आकलन के लिए अलग टीम बनाकर सर्वे की जा रही है।

कुमाऊं कमिश्नर सुशील कुमार ने कहा कि फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन में 7 सेना के हेलीकॉप्टर सहित एसडीआरएफ, एनडीआरएफ 1500 पुलिस के जवान सहित पूरा सरकारी तंत्र लगा हुआ है। सेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा ट्रैकिंग रूट पर गए पर्यटकों को भी खोजने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही स्वास्थ्य महकमा घायलों के उपचार में जुटा हुआ है जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में खाद्यान्न संकट के बाद अब हेलीकॉप्टर से हल्द्वानी से जरूरी रसद सामग्री भेजी जा रही है।

इसके अलावा कुमाऊं कमिश्नर सुशील कुमार ने बताया कि जिला अधिकारियों को 10-10 करोड़ की राशि अवमुक्त कर दी गई है। आवश्यकता पड़ने पर 10 -10करोड़ और दिए जाएंगे। वही नेटवर्क की प्रॉब्लम को देखते हुए जीएम बीएसएनल से भी वार्ता की गई है धारचूला छोड़कर बाकी सभी जगह कनेक्टिविटी पुनः चालू कर दी गई है। इसके अलावा अब केवल 2 नेशनल हाईवे बाधित हैं जिनमें हल्द्वानी अल्मोड़ा हाईवे और चंपावत पिथौरागढ़ हाईवे है बाकी सारे मार्गों को खोल दिया गया है।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments