ओएमआर शीट के जरिए होंगी उत्‍तराखण्‍ड मुक्‍त विश्‍वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं ,

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

2020-21 की वार्षिक परीक्षाओं को संपन्न कराने के लिए उत्‍तराखण्‍ड मुक्‍त विश्‍वविद्यालय ने तैयारियां शुरू कर ली हैं कुलपति प्रो0 ओ0 पी0एस0 नेगी की अध्‍यक्षता में बुधवार को विश्‍वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक सम्‍पन्‍न हुई, जिसमें परीक्षाओं से सम्‍बन्धित कई महत्‍वपूर्ण निर्णय लिये गये,बैठक में परीक्षा समिति ने निर्णय लिया है कि सत्र 2020-21 की वार्षिक परिक्षाएं ओ एम आर शीट के माध्‍यम से करवाई जाऐंगी। जिसमें प्रमाण पत्र, डिप्‍लोमा के अलावा पीजी डिप्‍लोमा, स्‍नातक/स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रमों के अंतिम सेमेस्‍टर व अंतिम वर्ष के परीक्षार्थी ही भाग लेंगे, बाकि सभी छात्रों को सत्रीय कार्य के आधार पर प्रोमोट किया जायेगा।

यह भी पढ़ें -   नैनीताल में भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता के अवैध निर्माण को प्राधिकरण ने किया सील

परिक्षा नियंत्रक प्रो0 पी0 डी0 पंत ने कहा कि छात्रों के भविष्‍य को ध्‍यान में रखते हुये यह निणर्ण लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि स्‍नातक स्‍तर पर प्रत्‍येक विषयों के दो –दो प्रश्‍नपत्रों की परीक्षाऐं एक साथ की जायेंगी। उदहारण के लिए यदि बी ए तृतीय वर्ष में इतिहास के दो प्रश्‍नपत्र हैं तो दोनों के प्रश्‍नपत्र एक साथ ही दो खण्‍डों में होंगे जो एक एक घण्‍टें में बेंटे होंगें और एक खण्‍ड में 40 प्रश्‍न होंगें एक प्रश्‍न 2 आंकों का होगा कुल प्रश्‍न पत्र (खण्‍ड) 80 अंकों को होगा। कुल मिलाकर एक प्रश्‍नपत्र 2 घण्‍टे का होगा। इससे छात्रों का समय और दिन बचेंगे, यह सब कोविड 19 के प्रोटोकॉल और छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए किया गया।उन्‍होंने कहा कि इस परीक्षा में लगभग 61 हजार परीक्षार्थी शामिल होगा। इन सभी छात्रों के ऑनलाईन सत्रीय कार्य 26 जुलाई 2021 से शुरू करा दिये जायेंगें।

यह भी पढ़ें -   चोपड़ा के वचनढूंगा में वायरक्रेट से प्लेटफार्म बनाने का कार्य अटका, पैसे तो मिल गए लेकिन नहीं मिल रहे ठेकेदार...
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments