हल्द्वानी की मीना पोखरिया को भौतिक विज्ञान में पीएचडी मिली, सौर गतिविधियों पर आधारित विषय पर किया अपना शोध पूरा…

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

हल्द्वानी। सौर गतिविधियों पर आधारित ब्रह्मांडीय किरणों की तीव्रता और अंतः ग्रहीय घरों में सम्बन्ध का अध्ययन विषय पर भौतिक विज्ञान के अंतर्गत मीना पोखरिया द्वारा शोध किया गया। (study of dependence of cosmicray intensity on solar activities and inter
planetary parameters) उन्हें इस विषय में पीएच डी की उपाधि से कुमाऊँ विश्वविद्यालय द्वारा नवाजा गया। उन्होंने अपना शोध कार्य प्रो. लल्लन प्रसाद वर्मा, प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय शीतलाखेत, अल्मोड़ा के कुशल निर्देशन में पूर्ण किया।

यह भी पढ़ें -   नैनीताल: उम्र से दोगुने युवक के साथ प्रेम संबंधों पर भाई ने अपनी सगी बहन को मौत के घाट उतारा...

उनकी इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय परिवार ने उन्हें बधाई दी। अपने शोध निष्कर्ष में मीना पोखरिया ने बताया कि सौर (सूर्य) गतिविधियों पर ब्रह्मांडीय किरणों की तीव्रता का क्या प्रभाव पड़ता है और अंतः ग्रहीय घरों में सम्बन्ध स्थापित किया है जो कि नीदरलैंड से प्रकाशित महत्वपूर्ण जर्नल सोलर फिजिक्स में प्रकाशित हुआ है। इसके अतिरिक्त स्वयं के कार्य के 6 शोध पत्र अन्य जर्नल में भी प्रकाशित किए हैं। साथ ही अन्य शोधार्थियों के साथ भी उन्होंने 8 शोध पत्र प्रकाशित किए हैं। सभी ने उनके कार्य की सराहना करते हुए उनके उज्वल भविष्य की कामना की है।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी: शहर के कूड़े का किया जाएगा स्थाई समाधान, मेयर ने गिनाई नगर निगम की उपलब्धियां।

मूल रूप से हल्द्वानी की रहने वाली मीना स्वयं भी शिक्षक परिवार से हैं। उनके पति राकेश शर्मा शिक्षक हैं। जो वर्तमान में हल्द्वानी में कार्यरत हैं।
मीना के ससुर सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक हैं। पिता पूर्व सैनिक भी रहे हैं। उनकी 11 माह की 1 बच्ची है, आगे चलकर वह नासा में वैज्ञानिक के रूप में कार्य करना चाहती हैं, उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय परिवार जनों व गुरुजनों को दिया है।