केदारनाथ – बेहद सादगी के साथ…. कल सुबह 5 बजे विधि विधान से खुलेंगे बाबा केदार के कपाट ,

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

कल सुबह विधि विधान के साथ बाबा केदार के कपाट खुल जायेगें इससे पूर्व बाबा केदारनाथ की उत्सव डोली शनिवार सायं केदारनाथ धाम पहुंच गई। कोरोना संक्रमण को देखते हुए डोली के साथ भक्तों की संख्या सीमित ही रखी गई थी। डोली के साथ आए लोगों ने बाबा केदार के जयघोषों के साथ मंदिर परिसर में प्रवेश किया।

अब सोमवार की सुबह 5 बजे विधि विधान के साथ बाबा केदार के मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे। कोरोना संकट के चलते इस बार भी केदारनाथ धाम की यात्रा सीमित कर दी गई है। देवस्थानमं बोर्ड के सीमित लोग द्वारा डोली को केदारनाथ धाम पहुंचाया गया।

केदारनाथ के पैदल मार्ग पर सन्नाटा पसरा था। साथ ही केदारनाथ धाम में भी महज गिने चुने लोग ही है, शनिवार को दोपहर 3:20 बजे डोली केदारनाथ मंदिर परिसर पहुंची। डोली को फिलहाल विश्राम कक्ष में रखा गया है ।

प्रदेश सरकार की और से अभी तीर्थयात्रियों एवं स्थानीय भक्तों को केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं दी गई है। इसलिए यहां मौजूद देवस्थानमं बोर्ड की सीमित टीम ही पूजा अर्चना करेगी ।। देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि श्री बदरीनाथ धाम तथा श्री केदारनाथ धाम में देवस्थानम बोर्ड ने कपाट खोलने की तैयारियां पूरी कर ली है। सेनिटाईजेशन, साफ-सफाई, बिजली-पानी की आपूर्ति, रावल, पुजारियों, वेदपाठियों हेतु आवास व्यवस्था की गयी है। मास्क पहनना, सोशियल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग को अनिवार्य किया गया है। कोविड के चलते चारधाम यात्रा को अस्थायी रूप से स्थगित किया जा चुका है। यानि आम श्रद्धालुओं के लिए चारधाम की यात्रा नहीं होगी। नित्यनियम से पूजा-अर्चना चलेगी। कोरोना की एसओपी का पालन करते हुए धामों में पूजपाठ से जुड़े लोगों को जाने की अनुमति है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड :- बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को लेकर गठित कमेटी ने तय किये आधार , ऐसे मिलेंगे छात्रों को अंक ,

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments