सीटी/सीटी स्कैन एवं डिजीटल एक्स-रे के मनमाने दाम पर लगेगी रोक ,केबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने स्वास्थ्य सचिव को दिए निर्देश

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

औद्योगिक विकास, खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गणेश जोशी द्वारा प्रदेश की जनता को राहत दिलाने के क्रम में कोविड-19 एवम् निमोनिया के संक्रमित और संदिग्ध मरीजों की जांच हेतु एचआर सीटी/सीटी स्कैन एवं डिजीटल एक्स-रे/एक्स-रे इत्यादि की कीमतें न्यूनतम दरों पर निर्धारित करने के लिए स्वास्थ्य सचिव को निर्देशित किया है।


सचिव स्वास्थ्य को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि वर्तमान कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत राज्य के कोविड-19 एवं निमोनिया के कन्फर्म/संदिग्ध मरीजों की जांच हेतु एचआर सीटी/सीटी स्कैन एवं डिजीटल एक्स-रे/एक्स-रे कराया जा रहा है। अचानक बढ़ी मांग के कारण निजी रेडियोलाॅजी/पैथोलोजी संचालकों द्वारा नागरिकों से मनमाने दाम वसूले जा रहे हैं। पहले ही कोविड संक्रमण की मार झेल रहे आम नागरिकों पर रेडियोलाॅजी/पैथोलोजी संचालकों द्वारा लिये जा रहे मनमाने दाम दोहरी मार कर रहे हैं। ऐसे में नागरिकों को सीधी राहत देने हेतु आवश्यक है कि कोविड संक्रमण की जांच हेतु सीटी स्कैन एवं डिजीटल एक्स-रे की दरें निर्धारित कर दी जाए।

मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र तथा कई अन्य राज्यों द्वारा पूर्व में ही दरें निर्धारित की जा चुकी हैं। राज्यों द्वारा निर्धारित की गयी दरों का संदर्भ लेते हुए राज्य में भी सभी कोविड-19 एवम् निमोनिया के कन्फर्म्/संदिग्ध मरीजों की जांच हेतु एचआर सीटी/सीटी स्कैन एवं डिजीटल एक्स-रे/एक्स-रे की दरें (कंस्यूमेबल, सेनिटाइजेशन तथा टैक्स सहित) न्यूनतम निर्धारित किये जाने हेतु तत्काल प्रभाव से कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। साथ ही उन्होंने नागरिकों से भी यह अपील की है कि मात्र चिकित्सकों की सलाह पर ही सीटी अथवा एचआरसीटी करवाएं तथा घबराहट में अनावश्यक तौर पर सीटी स्कैन ना करवाएं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

हमारे इस नंबर 9368692224 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

👉 Hills Mirror के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 Hills Mirror के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 Hills Mirror से Telegram पर जुड़ें

👉 हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments