चीनी नहीं इंडियन मोबाइल कंपनियां- ये हैं मेड इन इंडिया SmartPhones,

india //

देश की सीमाओं पर भारत और चीन के बीच हालिया तनाव के कारण, कई भारतीय नागरिकों ने चीनी के साथ-साथ दूसरे देशों के प्रोडक्टस पर बैन लगाने का फैसला किया है. लोग उन चीजों का इस्तेमाल करने के इच्छुक हैं जो भारत में बनी हैं.और इस प्रकार अर्थव्यवस्था के साथ मदद करती हैं. लोग अब भारतीय मोबाइल फोन और ब्रांडों का इस्तेमाल करने की ओर बढ़ रहे हैं जो भारत में आधारित हैं. भारत में कई कंपनियां हैं जो कुछ अच्छी फीचर्स के साथ प्रोडक्टस बनाती है.

जानिए भारतीय मोबाइल कंपनियां और मेड इन इंडिया स्मार्टफोन के बारें में

माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स (Micromax Informatics )भारत की सबसे बड़ी फोन निर्माता कंपनी है. यह कम लागत और सस्ती हैंडसेट बनाती है और इसमें एलईडी टीवी और टैबलेट भी बनाती है. कंपनी का हेडक्वार्टर हरियाणा के गुरुग्राम में स्थापित है. 2008 में कंपनी ने मोबाइल फोन बेचना शुरू किया.  मोहित शर्मा, देवास और रोहित पटेल कंपनी के सह-संस्थापक हैं. Micromax के कुछ फेमस मॉडल में Canvas Infinity और Infinity N11 शामिल है.

Karbonn Mobiles मोबाइल फोन एक्सेसरीज से स्मार्टफोन, टैबलेट और एक्सेसरीज बनाता है. ये कंपनी बेंगलुरु से दिल्ली स्थित जैन ग्रुप और यूटीएल ग्रुप के बीच एक Joint Venture है.  इसका हेडक्वार्टर दिल्ली में स्थापित है. यह वर्तमान में बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और मध्य पूर्व और यूरोप जैसे देशों में भी फैला हुआ है. Karbonn की शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी. प्रसिद्ध कार्बन मॉडल में टाइटेनियम एस 9 प्लस, कार्बन वी 1, के 9 स्मार्ट प्लस शामिल हैं.

लावा इंटरनेशनल (LAVA International)  ने वर्ष 2009 में भारत में अपना काम शुरू किया. इसके चैयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हरिओम राय ने कंपनी को अपने हाथों में सर्वश्रेष्ठ देने के साथ लोगों को सशक्त बनाने के लिए शुरू किया. CMR रिटेल सेंटीमेंट इंडेक्स 2018 में लावा को ‘सबसे भरोसेमंद ब्रांड’ के रूप में स्थान दिया गया था. यह एकमात्र कंपनी भी है जिसका भारत में पूरा डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग है.

XOLO लावा इंटरनेशनल की सहायक कंपनी है. इसका हेडक्वार्टर नोएडा में स्थित है. XOLO X900 इंटेल प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बनी. यह XOLO ब्लैक है और XOLO Q सीरीज़ भी बहुत प्रसिद्ध हैं.

news sorce // zee business

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Don`t copy text!