वेस्ट फूल-पत्तियों-सब्जियों से डिजाइनर कपड़े तैयार कर रहीं पहाड़ की चेलियां…

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

नैनीताल। सरोवर नगरी की चेली आर्ट्स संस्था पहाड़ी उत्पादों और कुमाऊंनी संस्कृति को आगे बढ़ाने के काम में लगी है। नई पीढ़ी को कुमाऊंनी संस्कृति की जानकारी भलीभांति हो, इसके लिए हर दिन प्रयास किए जा रहे हैं। इस समय संस्था द्वारा फूलों और पत्तियों की मदद से एक से बढ़कर एक स्टाल, कपड़े डिजायन तैयार किए जा रहे हैं। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें फूलों, सब्जियों, पत्तों के वेस्ट से बनाया जा रहा है।

चेली आर्ट्स संस्था इको प्रिंट के कॉसेप्ट से डिजायन तैयार कर रही है जो कि हमारे पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी मदद करता है। संस्था की संस्थापक डॉ. किरण तिवारी ने बताया कि यह एक तरह का बॉटनिकल आर्ट है। इसमें सूखे फूलों की पंखुड़ियों, बेकार पड़े पत्ते, प्याज के छिलके व अन्य चीजों से कपड़ों पर प्रिंट किया जाता है।

यह भी पढ़ें -   नैनीताल के कृष्णापुर निवासी लापता युवक का शव खाई में मिला...

इसके लिए महिलाएं नजदीकी नैना देवी मंदिर और गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा से सूखे हुए फूलों की मालाओं से फूल इकट्ठा करती हैं और उनकी पंखुड़ियों को अलग-अलग किया जाता है। सबसे पहले सिल्क के सफेद कपड़े को साफ करके धोया जाता है और उसके बाद फूलों की पंखुड़ियों की डाई बनाई जाती है। इसे कपड़े पर लगाया जाता है और आकर्षक डिजाइन दिए जाते हैं। पत्तियों पर पेंटिंग करने का मुख्य उद्देश्य पेड़ पौधों के प्राकृतिक रंग को इस्तेमाल करना है। इस डिजाइन को फुलारी आर्ट्स नाम दिया गया है। फिलहाल यह डिजाइन केवल स्टॉल पर बनाए जा रहे हैं। आगे इन्हें साड़ी व अन्य ड्रेस पर भी डिजाइन दिया जाएगा। साथ ही जल्द ही इसे लेकर चंडीगढ़ में भी एक फैशन शो का आयोजन होगा।

यह भी पढ़ें -   भीमताल डैम की बुनियाद में लगेगा सिस्मोग्राफ और टोमोग्राफी सिस्टम...


पीएमएफएमई में आसानी से मिलेंगे
संस्था की संस्थापिका किरन ने बताया कि इन शानदार डिजाइन वाले स्टॉल को ग्राहक नैनीताल के मल्लीताल स्थित डीएसए मैदान के नजदीक पीएमएफएमई स्टोर से खरीद सकते हैं। साइज के हिसाब से इन्हें अलग-अलग दामों पर रखा गया है। फिलहाल 950 रुपये से 1650 रुपये तक आसानी से मिल रहे हैं। जिसे लोग काफी पसंद भी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें -   कनालीछीना में शराब के नशे में धुत पुलिसकर्मी का वीडियो वायरल, स्थानीय लोगों ने महिला से छेड़छाड़ का लगाया आरोप...(वीडियो)
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments