अम्बानी के ज़ू की शान बढ़ाएंगे नैनीताल चिड़ियाघर के बेताल और शिखा

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

नैनीताल। गोविंद बल्लभ पंत उच्च स्थलीय प्राणी उद्यान के दो बाघ उद्योगपति मुकेश अंबानी के जू की शोभा बढ़ाने वाले हैं। चिड़ियाघर से 16 वर्षीय नर बाघ बेताल और साढ़े तीन साल की शिखा को गुजरात के जामनगर में बन रहे रेस्क्यू और रिहेबिलिटेशन सेन्टर के लिए भेजा गया है। इनके जाने के बाद नैनीताल के चिड़ियाघर में सिर्फ दो ही बाघ रह गए हैं , वो भी मादा।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड पुलिस के 1611 कांस्टेबल को मिली पदोन्नति, बने हेड कांस्टेबल।


नैनीताल जू के निदेशक डीएफओ चंद्रशेखर जोशी ने बताया कि इसके लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी और चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन की ओर से निर्देश मिले थे। शुक्रवार को जामनगर से रिहेबिलिटेशन सेंटर की मैनेजमेंट टीम को दोनों बाघ सौंपे दिये गए थे। अब नैनीताल स्थित चिड़ियाघर में केवल दो मादा बाघ रह गए हैं। इनमें 15 वर्षीय रानी और सात वर्षीय शिखा को पर्यटकों के दर्शनार्थ रखा गया है।

यह भी पढ़ें -   चंपावत: गर्भवती को बिना इलाज के ही डॉक्टरों ने हायर सेंटर कर दिया रेफर, एंबुलेंस में देना पड़ा बच्चे को जन्म…


बता दें कि जामनगर भेजे गया बेताल ज़ू में सबसे उम्रदराज और शिखा सबसे कम उम्र के बाघ थे।


बेतालघाट में ट्रैप में फंसा था बेताल
मालूम हो कि वर्ष 2017 में बेतालघाट क्षेत्र में ट्रैप में फंसे बाघ को रेस्क्यू करने के बाद 31 जनवरी को जू लाया गया था। यहीं उसे बेताल नाम दिया गया। वहीं, छह माह की शिखा जब मादा शावक थी। तब उसे पांच मई वर्ष 2019 में किशनपुर तराई पूर्वी हल्द्वानी से रेस्क्यू किया गया था। उसका पालन पोषण रानीबाग रेस्क्यू सेंटर में किया गया और मार्च वर्ष 2021 में उसे नैनीताल जू लाया गया था।

यह भी पढ़ें -   नाबालिग बाइक सवार की तेज रफ्तार ने ले ली स्कूटी सवार की जान... शादी के लिए शॉपिंग करने जा रहा था नैनीताल।
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments