केदारनाथ गरुड़ चट्टी के पास हेलीकॉप्टर क्रैश होने से पायलट समेत 7 लोगों की मौत… (वीडियो)

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

विश्वप्रसिद्ध केदारनाथ धाम में कपाट बंद होने से पहले मंगलवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। केदारनाथ धाम से वापस तीर्थ यात्रियों को लेकर गुप्तकाशी जा रहा आर्यन एविएशन कंपनी का हेलीकॉप्टर देव दर्शनी (गरूड़ चट्टी) के समीप आग का गोला बन गया। इस हादसे में एक पायलट और छह तीर्थयात्रियों समेत सात लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में गुजरात और तमिलनाडु के तीर्थयात्री थे, जिनमें चार महिलाएं भी हैं। हेलीकॉप्टर क्रैश होने का कारण खराब मौसम और घने कोहरे के बावजूद उड़ान भरना माना जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हादसे पर गहरा शोक जताते हुए जांच के आदेश दिए हैं।


अपर सचिव तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी नागरिक उड्डयन सी. रविशंकर ने बताया कि केदारनाथ से गुप्तकाशी जा रहा यह हेलीकॉप्टर प्रातः लगभग 11:40 बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इस हेलीकॉप्टर में पायलट कैप्टन अनिल कुमार सिंह निवासी मुंबई सहित कुल 7 लोग सवार थे। अपर सचिव ने बताया कि दुर्घटना के कारणों की पूरी जानकारी विस्तृत जांच के बाद ही सामने आ पाएगी। जिलाधिकारी स्तर पर इसकी जांच गठित की गई है। एसडीआरएफ तथा पुलिस टीम द्वारा घटनास्थल पर रेस्क्यू व रिकवरी ऑपरेशन संचालित कर सभी शवों को केदारनाथ धाम हेलीपैड पर लाया गया।

यह भी पढ़ें -   नाबालिग बाइक सवार की तेज रफ्तार ने ले ली स्कूटी सवार की जान... शादी के लिए शॉपिंग करने जा रहा था नैनीताल।

उड़ान भरते ही हो गया हादसा

बताया गया कि केदारनाथ से छह तीर्थयात्रियों को लेकर हेलीकॉप्टर ने मंगलवार सुबह करीब 11:34 बजे उड़ान भरी थी, लेकिन देवदर्शनी में करीब 11:36 बजे यह हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, रुद्रप्रयाग के अनुसार, सोनू बिष्ट नाम के कॉलर ने आपदा प्रबंधन को 11:45 बजे हेलीकॉप्टर क्रैश होने की सूचना दी थी। जिसके बाद मौके पर राहत और बचाव दल को रवाना किया गया। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि हेलीकॉप्टर क्रैश होने पर कई हिस्सों में टूट गया और बीच का हिस्सा जलकर राख हो गया। एसडीआरएफ के अधिकारियों ने बताया कि मौके पर जगह-जगह हेलीकॉप्टर के टुकड़े और शव बिखरे पड़े हुए थे।

यह भी पढ़ें -   नैनीताल के कृष्णापुर निवासी लापता युवक का शव खाई में मिला...

दुर्घटना की विस्तृत जांच होगी: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ धाम में हेलीकाप्टर हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘केदारनाथ के समीप गरुड़ चट्टी में दुर्भाग्यपूर्ण हेलीकॉप्टर क्रैश में कुछ लोगों के हताहत होने का अत्यंत दु:खद समाचार प्राप्त हुआ है। राहत और बचाव कार्य हेतु एसडीआरएफ और जिला प्रशासन की टीम घटनास्थल पर पहुंच चुकी है। इस दु:खद घटना की विस्तृत जांच के आदेश दे दिए गए हैं।’ मेरी शोक संवेदनाएं पीड़ित परिजनों के साथ हैं।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड पुलिस के 1611 कांस्टेबल को मिली पदोन्नति, बने हेड कांस्टेबल।

ये हुए हादसे के शिकार
पायलट
अनिल सिंह (57) निवासी मुंबई, महाराष्ट्र
तीर्थ यात्री
पूर्वा रामानुज (26) निवासी गुजरात
कृति बराड़ (30) निवासी गुजरात
उर्वी बराड़ (25) निवासी गुजरात
सुजाता (56) निवासी तमिलनाडु
प्रेम कुमार (63) निवासी तमिलनाडु
कला (60) निवासी तमिलनाडु

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments