नैनीताल में हाट बाजार में दिखी रौनक, स्थानीय उत्पादों को खरीदने के लिए उमड़ रही लोगों की भीड़…

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

नैनीताल। नगरपालिका नैनीताल की ओर से पुराना घोड़ा स्टैंड मल्लीताल में हाट बाजार का शुभारंभ रविवार से हो चुका है। इस क्रम में सोमवार को भी हाट बाजार में रौनक देखने को मिली, जहां स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा अपने स्थानीय उत्पादों का प्रदर्शन किया गया, इसमें भीमताल, बेतालघाट, भवाली, खुरपाताल, नैनीताल समेत दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं ने पहाड़ी उत्पादों का विक्रय किया।

हाट बाजार में 26 स्टाल लगाए गए है, जो 2 जनवरी तक लगाए जाएंगे। स्वयं सहायता समूह की महिला संजू रजवार और यामिनी ने बताया कि नगरपालिका की यह अच्छी पहल है, इससे स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय महिलाओं को रोजगार उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी: जेडे हत्याकांड में शामिल दीपक सिसोदिया को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार...

_____

विभिन्न प्रकार के उत्पादों से सजाए गए स्टॉल

महिलाओं द्वारा हाथ से बने स्वेटर, बेबी सूट, टोपी, मौजे मफलर, क्रोशिया से बने ऊनी कपड़े, कोटाबाग की पहाड़ी दालें, बेतालघाट की राजमा, गडेरी, पिनालू, नींबू, माल्टा, बुरांस का जूस, पूनम की चटनी विभिन्न प्रकार के अचार, तिल के लड्डू, गोलगप्पे, वेस्ट अखबारों से सजावट का मनाया सामान कुमाऊंनी ऐपण से सजी डायरी, चौकी और विभिन्न प्रकार के आइटम, झंगोरा की खीर, आलू के आलू के गुटके, बड़ी, मंडवे के बिस्किट, गोबर और फूलों से बनाई गई धूपबत्ती, सजावटी पेपरवेट, जूट के बैग आदि सामान का विक्रय किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी: रील बनवाने के लिए पानी में उतरी महिला गौला नदी में बही, मौत...

____

नगर पालिका नैनीताल की ओर से स्थानीय महिलाओं और उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए हाट बाजार की पहल की गई है। जिसे ग्राहकों द्वारा सराहा जा रहा है और पालिका इस बारे में विचार कर रही है कि 2 जनवरी के बाद हर हफ्ते हाट बाजार लगाया जाए,  जिससे स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अपने उत्पादों के लिए स्थानीय बाजार उपलब्ध हो सके।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी: नैनीताल पुलिस ने पकड़ी स्मैक की अब तक की सबसे बड़ी खेप, एक सिपाही भी तस्करी में शामिल...

आलोक उनियाल, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका नैनीताल