पिंडारी ग्लेशियर की साहसिक यात्रा का जिम्मा कुमाऊं मंडल विकास निगम को, ट्रैकिंग ऑफ द ईयर घोषित करने के बाद सरकार की कवायद शुरू…

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

नैनीताल। उत्तराखंड सरकार ने पिंडारी ग्लेशियर की साहसिक यात्रा का आयोजन करने की जिम्मेदारी कुमाऊँ मंडल विकास निगम को सौंपी है। इसके लिए निगम की ओर से आयोजन के संबंध में प्रस्ताव बनाकर भेजा जा रहा है। 

मालूम हो कि राज्य सरकार ने इस वर्ष सूबे में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उत्तराखंड के प्रसिद्ध पिंडारी ग्लेशियर को हाल ही में “ट्रैक ऑफ द ईयर” घोषित किया है। इसके लिए अब कुमाऊँ मंडल विकास निगम को साहसिक यात्रा के व्यापक प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी दे दी गई है। सरकार ने इस साहसिक यात्रा के लिए निगम को कैम्प फिक्स करने के साथ ही ट्रैकर्स के रहने, खाने, घूमने से लेकर ठहरने का जिम्मा दिया है।

यह भी पढ़ें -   मिलिए बागेश्वर के इस "अथातो घुमक्कड़" से! जिसने साईकिल से तय कर डाला 14 देशों का सफर…अभी भी यात्रा जारी…

कुमाऊं मंडल विकास निगम के महाप्रबंधक एपी वाजपेई ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखंड सरकार पिछले कुछ सालों से राज्य के प्रसिद्ध जगहों को चिन्हित कर “ट्रैक ऑफ द ईयर” घोषित कर रही है, जिससे  साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। 

इस क्रम में पिंडारी ग्लेशियर कको भी“ट्रैक ऑफ द ईयर” घोषित किया 

गया। अब इसके साहसिक यात्रा के आयोजन की जिम्मेदारी निगम को मिली है। इससे कुमाऊं में पर्यटन की संभावनाओं को बढ़ावा मिलने के साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार के संसाधन भी मुहैया होंगे।

यह भी पढ़ें -   रक्षा मंत्री चमोली जिले में सेना के जवानों के साथ मनाएंगे दशहरा…

बताया कि सरकार ने इस संबंध में  निगम से प्रस्ताव मांगा है और जल्द ही यात्रा से संबंधित प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। 

निगम की ओर से सितंबर में रवाना होगा पहला दल

निगम की ओर से सितंबर माह में यात्रा शुरू की जाएगी । पूरी यात्रा में करीब 100 से अधिक ट्रैकर्स शामिल होंगे। 10-12 के ग्रुप बनाकर लोगों को ट्रैक पर भेजा जाएगा। पूरी यात्रा में करीब 6 दिन का समय लगेगा। निगम द्वारा रूपरेखा बनाकर यात्रा में होने वाले खर्च का व्यय भी तय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -   68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में उत्तराखण्ड को मिला मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का पुरस्कार
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments