कुमाऊ विश्वविद्यालय ने किया अंक तालिका को लेकर बदलाव , अब ऐसे मिलेगी अंक तालिका

ख़बर शेयर कर सपोर्ट करें

कुमाऊं विश्विविद्यालय ने अंक तालिका को लेकर नए बदलाव की शुरूआत की है। यूनिवर्सिटी अब छात्रों के लिए हर सेमेस्टर की ऑरिजनल मार्कशीट जारी नहीं करेगा। स्टूडेंट्स को ट्रांस्क्रिरप्ट मार्कशीट जारी की जाएगी। इसमें विद्यार्थी की कोर्स अवधि के सभी सेमेस्टरों का पूरा ब्योरा मिलेगा। विवि के मुताबिक स्नातक के छह और परास्नातक के चार सेमेस्टरों को पूरा करने के बाद ही ट्रांस्क्रिरप्ट मार्कशीट जारी की जाएगी। कुमाऊं विवि में अध्ययनरत डेढ़ लाख से अधिक विद्यार्थियों को अब तक हर सेमेस्टर में मार्कशीट जारी की जाती थी। इससे छात्र अगले सेमेस्टर की कक्षा में प्रवेश लेते थे।

यह भी पढ़ें -   नैनीताल: उच्च न्यायालय ने अंकिता हत्याकांड मामले में पुलकित आर्य के नार्को और पॉलीग्राफ टेस्ट पर लगाई रोक

डिग्री के समय भी सभी मार्कशीट जमा करनी पड़ती थी। ऐसे में इस प्रक्रिया को व्यवस्थित करते हुए विश्वविद्यालय प्रबंधन ने निर्णय लिया है कि अब छात्रों को हर सेमेस्टर में मार्कशीट जारी नहीं की जाएगी। बल्कि इसे विवि की वेबसाइट में अपलोड किया जाएगा। इससे छात्रों को सुविधा मिलेगी।कुलपति प्रो. एनके जोशी ने बताया कि छात्रों की सुविधा के लिए यह निर्णय लिया गया है। जिसे विश्वविद्यालय में प्रभावी भी कर दिया गया है। इससे विद्यार्थियों को सुविधा मिलेगी। यूनिवर्सिटी के सहायक परीक्षा नियंत्रक डॉ. रितेश साह ने बताया कि छात्रों को हर सेमेस्टर में अंक तालिका जारी न करते हुए एक ही बार में स्नातक और स्नातकोत्तर की ट्रांस्क्रिरप्ट जारी की जाएगी। जबकि अन्य कक्षा में प्रवेश के लिए उन्हें वेबसाइट से डिजिटल मार्कशीट मिलेगी।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments