ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए अपने गूगल अकाउंट को ऐसे बनाने सुरक्षित ।।

महामारी के दौर में सायबर क्राइम (Cyber Crime) भी बहुत तेजी से बढ़ा है. इसके लिए यूजर्स के लिए जरूरी है. अपने इंटरनेट और डेटा को सिक्योर रखना. आज ज्यादातर लोग गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं. बता दें, गूगल हमारे फोन के डाटा को एक्सेस करता है. जिसमें लोकेशन, फोन, ई-मेल, फोटो का डाटा गूगल सीधे एक्सेस करता है. ऐसे में सभी को गूगल अकाउंट का सिक्योर रखना चाहिए.

गूगल अकाउंट के जरिए यूजर्स के सभी सोशल मीडिया अकाउंट, बैंक, और लगभग दूसरे ऑनलाइन सर्विस कनेक्ट रहते हैं. ऐसे में गूगल अकाउंट की सिक्योरिटी को लेकर हमेशा तैयार रहना चाहिए. आज जानिए गूगल अकाउंट को ज्यादा सिक्योर करने के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन का इस्तेमाल कैसे होता है. 

टू-स्टेप वेरिफिकेशन (Two-Step Verification) गूगल अकाउंट की सिक्योरिटी फीचर्स में दिया गया है, जो अकाउंट में एक एक्सट्रा लेयर एड कर देता है. गूगल अकाउंट एक्सेस करने के लिए यूजरनेम और पासवर्ड की जरूरत होती है. लेकिन, टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऑन रहने पर पासवर्ड के साथ-साथ OTP पासवर्ड की भी जरूरत होती है. जो कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आता है. ये फीचर गूगल की सभी कनेक्टेड ऐप जैसे Google+, Gmail, Hangouts, और दूसरी एप्स को सिक्योर करता है.

ऐसे करें इनेबल

गूगल के My Account पर जाने के लिए आप यहां क्लिक करें. इसके बाद ‘सिक्योरिटी’ पर क्लिक करें. यहा आपको 2-स्टेप वेरिफिकेशंस पर क्लिक करना है. यहां आपको ‘Get Started’ पर क्लिक कर अपना मोबाइल नंबबर एड करना है. इसके बाद आप OTP कैसे प्राप्त करना चाहते हैं (टैक्ट मैसेज या फोन कॉल) सलेक्ट करें. मोबाइल नंबर और OTP प्राप्ट करने के तरीका सलेक्ट करने के बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा. अब आपको मोबाइल नंबर पर आए OTP को एंटर करते हुए नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा. OTP डालने के बाद आपके गूगल अकाउंट में टू-स्टेप वेरिफिकेशन टर्न ऑन हो जाएगा.

साथ ही आप टू स्टेप वेरिफिकेशन के लिए अल्ट्रनेटिव तरीका भी खोज सकते हैं. इसके लिए Google prompt, authenticator app, backup phone, backup codes (इसका प्रिंट लेकर अपने पास रख लें) या फिर सिक्योरिटी की का यूज कर सकते हैं. Google Prompt फीचर आपके स्मार्टफोन पर प्रोप्ट सेंट करेगा इसके बाद आपको हां और ना सलेक्ट करना होगा. अगर आपके फोन में इंटरनेट कनेक्ट नहीं होगा तो यह गूगल आपको टेक्स्ट मैसेज सेंट करेगा.

post credit // zee business

Avatar

hillsmirror

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Don`t copy text!